हिन्दी
VAT या सेल्स टैक्स कैसे जोड़ें
किसी कीमत में टैक्स जोड़ने के लिए टैक्स से पहले की कीमत को टैक्स दर से गुणा करें और नतीजा उसमें जोड़ दें। कुल रकम = कीमत × (1 + दर ÷ 100)।
ग्रॉस = नेट × (1 + दर ÷ 100)
उदाहरण: 100 पर 20% टैक्स जोड़ने पर 100 × 1.20 = 120 होता है, जिसमें 20 टैक्स है।
कीमत से VAT कैसे हटाएँ
जब कीमत में पहले से टैक्स शामिल हो, तो टैक्स से पहले की कीमत पाने के लिए उसे (1 + दर ÷ 100) से भाग दें। कुल रकम में से 20% घटाने पर गलत जवाब आता है, क्योंकि टैक्स छोटी नेट कीमत पर लगाया गया था।
टैक्स = ग्रॉस − नेट
उदाहरण: 20% टैक्स सहित 120 का मतलब है 120 ÷ 1.20 = 100 टैक्स से पहले। 120 का 20% घटाने पर 96 आएगा, जो बहुत कम है।
VAT, GST और सेल्स टैक्स
VAT (वैल्यू ऐडेड टैक्स) और GST (गुड्स एंड सर्विसेज़ टैक्स) सप्लाई चेन के हर चरण पर लगते हैं और आमतौर पर दुकान की कीमतों में शामिल होते हैं। सेल्स टैक्स, जो अमेरिका में आम है, आमतौर पर चेकआउट पर जोड़ा जाता है। इन सभी का हिसाब एक जैसा है; सिर्फ़ दर बदलती है। दरें देश, क्षेत्र और प्रोडक्ट के प्रकार के हिसाब से अलग होती हैं, इसलिए मौजूदा दर अपने स्थानीय टैक्स विभाग से जाँच लें।
हल किए गए उदाहरण
| स्थिति | दर | टैक्स से पहले | टैक्स | कुल |
|---|---|---|---|---|
| इनवॉइस में टैक्स जोड़ें | 10% | 1,250.00 | 125.00 | 1,375.00 |
| रसीद से टैक्स हटाएँ | 20% | 75.00 | 15.00 | 90.00 |
| चेकआउट पर सेल्स टैक्स | 8% | 49.99 | 4.00 | 53.99 |
टैक्स की रकम आमतौर पर इनवॉइस की हर लाइन पर दो दशमलव तक राउंड की जाती है, इसलिए यहाँ निकाला गया कुल उस रसीद से एक पैसे तक अलग हो सकता है जिसमें हर आइटम अलग से राउंड किया गया हो।
बिज़नेस के लिए टिप्स
- हर इनवॉइस पर नेट कीमत और टैक्स की रकम दोनों रखें। ज़्यादातर टैक्स विभाग इन्हें अलग-अलग दिखाना ज़रूरी मानते हैं।
- जब आप टैक्स सहित शेल्फ़ कीमत तय करें, तो "टैक्स हटाएँ" से उलटा हिसाब लगाएँ, ताकि आपका मार्जिन नेट कीमत पर आधारित हो।
- एक ही देश में अलग-अलग प्रोडक्ट पर अलग-अलग दरें लग सकती हैं, इसलिए हर आइटम की दर जाँचें।
अक्सर पूछे जाने वाले सवाल
किसी कीमत पर VAT या GST कैसे निकालें?
टैक्स से पहले की कीमत को टैक्स दर से गुणा करें और 100 से भाग दें। 20% पर, 50 की कीमत पर 10 टैक्स बनता है, इसलिए कुल 60 होगा।
कुल रकम में से VAT या GST कैसे हटाएँ?
कुल रकम को (1 + दर ÷ 100) से भाग दें। 20% टैक्स के साथ 120 की कुल रकम टैक्स से पहले 120 ÷ 1.20 = 100 है।
VAT और सेल्स टैक्स में क्या अंतर है?
VAT उत्पादन के हर चरण पर लगता है और आमतौर पर दुकान की कीमत में शामिल होता है। सेल्स टैक्स सिर्फ़ आख़िरी ख़रीदार से एक बार लिया जाता है और अक्सर बिलिंग के समय जोड़ा जाता है। दोनों का हिसाब एक जैसा है।
कौन-सी टैक्स दर इस्तेमाल करूँ?
उस प्रोडक्ट के लिए आपके देश या राज्य में जो दर लागू है, वही इस्तेमाल करें। दरें समय-समय पर बदलती रहती हैं, इसलिए मौजूदा दर अपने स्थानीय टैक्स विभाग से जाँच लें।